Press "Enter" to skip to content

Digital India के तहत स्कूल कॉलेज को होगी ₹ 1 से 2 लाख तक की सालाना बचत।

Vikrant Pandya 0
Share

ज्यादातर कॉलेज और स्कूलों में पाया गया है कि वहां नयी सुविधा पे खर्च करने के लिए पर्याप्त धनराशि (ग्रांट) नही है। इसी कारण देश के ज़्यादातर स्कूल/कॉलेज अपने छात्रों को एडमिशन जैसी बुनियादी ऑनलाइन सुविधा नही दे पाते। भारत के स्कुल और कोलेज को Online Admission करने के लिए अब एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ेगा। स्कुल और कोलेज बिना खर्च छात्रो से आवेदन ले पाएंगे तथा उनकी ऑनलाइन एडमिशन की पूरी प्रक्रिया भी कर पाएंगे। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के Digital India के तहत “वन फॉर्म प्लेटफार्म” के ज़रिए अब देश की सभी स्कूल और कॉलेज को एक बड़ा फायदा होने जा रहा है। गुजरात की कंपनी औरोमीरा ने OneFORM.in नामक देश के सबसे पहले एडमिशन प्लेटफॉर्म का निर्माण किया है। जहां पर हर तरह के एडमिशन के लिए ज़रूरी online सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है, और वो भी बिना किसी चार्ज के। OneFORM.in जैसी मुहीम से ऐसे सभी स्कुल कोलेज जैसे संस्थानों को फायदा मिलेगा।और साथ ही देश के सभी छात्रो को एडमिशन लेने के लिए भरने वाले फॉर्म की फ़ीस से मुक्ति मिलेगी

अगर कोई संस्था अपने एडमिशन ऑनलाइन करना चाहती है तो यह सुविधा के उपयोग से वो सालाना एक से दो लाख रुपये की बचत कर सकती है।

स्कुल कॉलेजों को क्या क्या मिलेगा? 

वन फॉर्म प्रोजेक्ट के ज़रिए सभी स्कुल और कॉलेजों को मुख्यतः दो सुविधाए मिलेंगी।

  1. अपना खुद का एक अलग से ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल 
  2. और पूरा एडमिशन मेनेज करने के लिए पूरा एडमिशन मेनेजमेंट सॉफ्टवेयर और रिपोर्ट्स

मार्किट रेट के हिसाब से देखा जाये तो यह सुविधा का मूल्य तक़रीबन एक से दो लाख के बिच में बनता है। लेकिन वन फॉर्म प्लेटफार्म पर यह सुविधाए मुफ्त में मिल रही है। प्रक्रिया के पूर्ण होने पर हर तरह के एडमिशन के रिपोर्ट्स जैसे के एडमिशन रजिस्टर, एलोकेशन रजिस्टर इ… भी इसी सॉफ्टवेयर से मिल जायेंगे।

स्कुल कॉलेजों को क्या करना होगा? 

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए OneFORM.in वेब प्लेटफार्म एक सिम्पल से साइन अप फॉर्म से कोई भी स्कुल तथा कॉलेज अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकती है। महज़ 4 मिनिट में रजिस्ट्रेशन करते ही तुरंत संस्था का अपना ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल लाइव हो सकता है। एक स्मार्ट इनपुट सिस्टम के ज़रिए संस्था को अपना फॉर्म और बाकि प्रक्रिया तय कर सकती है। इसके लिए आपको लाइव चैट के माध्यम से सपोर्ट भी मिलेगा।

वन फॉर्म की सुविधा फ्री में लेने के लिए स्कुल और कॉलेज को अपने छात्रों से लेने वाली फॉर्म फ़ीस को वेव करना होगा

नो एडमिशन फॉर्म फी… नो वन फॉर्म चार्ज…..

अगरकोई संस्था फॉर्म फ़ीस के साथ ही एडमिशन करवाना चाहती है तो ऐसी संस्थाओ को वनफॉर्म के लिए तय किये गए स्टैंडर्ड चार्जेज देना होगा।

OneFORM कैसे काम करेगा? 

वन फॉर्म प्लेटफार्म पर सभी स्कुल और कॉलेज अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर अपना ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल बना लेगी और दूसरी और छात्र अपनी तरफ से साइन अप कर के अपना एक फॉर्म भर कर सिस्टम में रख देगा। जैसे ही आपकी एडमिशन की टाइम लाइन खुलेगी छात्र अपने पहले से भरे हुए फॉर्म के जरिये सीधा आपके स्कुल या कोलेज के किसी कोर्स में अपना आवेदन भेज सकेगा।

आपके पास इन सभी आवेदनों का का लाइव अपडेट आता रहेगा जिससे आप यह छात्रो के एडमिश को कन्फर्म या रिजेक्ट कर सकेंगे।

अपना फ्री एडमिशन पोर्टल बनाने के लिए और वन फॉर्म में साइन अप  करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

Facebook Comments
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter Captcha Here : *

Reload Image

Digital India के तहत स्कूल कॉलेज को होगी ₹ 1 से 2 लाख तक की सालाना बचत।

written by: Vikrant Pandya Time to Read: <1 min
0